एक दिन में आए 478 नए मामले, देश में अबतक 2547 कोरोना मामले, जमात ने किया गुड़-गोबर

एक दिन में आए 478 नए मामले, देश में अबतक 2547 कोरोना मामले, जमात ने किया गुड़-गोबर

सेहतराग टीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस (Corona Virus Cov-19) लगभग 205 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनियाभर में 9 लाख 00 हजार 306 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इनमें 45693 लोगों की मौत हो चुकी है। जहां एक तरफ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकारें और स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव करने के लिए पूरी तरह से हरकत में हैं। यह तो रहा पूरी दुनिया में कोरोना के मामलों का आंकड़ा, आइए अब जानते हैं कि भारत में कितने मामले हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

भारत में कोरोना वायरस के कितने मामले (Cases of Corona Virus in India)

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आकड़ों के अनुसार आज भारत में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 2322 पहुंच चुकी है। भारत में मौजूद विदेशी मरीजों की संख्‍या 55 है। एक्‍ट‍िव पीडि़तों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 162 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से 62 लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना के कुल कन्‍‍‍‍‍फर्म 2547 मामले हैं। इनमें से 77 मामलों की पुष्टि के लिए अभी राज्‍य सरकार के आंकड़ों की प्रतीक्षा की जा रही है। 

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 478 नए मामले सामने आए हैं। इसमें सर्वाधिक बढ़ोतरी तमिलनाडु में हुई है जहां 75 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद, यूपी और राजस्‍थान में 59-59 में नए मामले, बंगाल में 10, तेलंगाना में 51 और आंध्र प्रदेश में 46 नए मामले सामने आए हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की वेबसाइट के अनुसार दिल्‍ली और महाराष्‍ट्र में पिछले 24 घंटे में नए मरीजों की संख्‍या में कोई बदलाव नहीं हुआ है। महाराष्‍ट्र में अब भी कंन्‍फर्म मरीजों की संख्‍या 335 जबकि दिल्‍ली में 219 बताई जा रही है। हालांकि खुद दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 3 अप्रैल को मीडिया को बताया कि दिल्‍ली में कोरोना के कन्‍फर्म मरीजों की संख्‍या 384 है। दूसरी ओर महाराष्‍ट्र सरकार के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वहां कन्‍फर्म मरीजों की संख्‍या 416 के पार जा चुकी है।

देश में कोरोना के मामलों में इस तेज बढ़ोतरी के पीछे अब सीधे-सीधे तब्‍लीगी जमात से जुड़े मामले जिम्‍मेदार बताए जा रहे हैं। नए मामलों में 65 फीसदी मामले किसी न किसी रूप में तब्‍लीगी जमात से ही जुड़े हुए हैं। दिल्‍ली में जो 384 केस अबतक सामने आए हैं उनमें 259 मामले जमात से जुड़े बताए जा रहे हैं। कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी, असम, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश आदि राज्‍यों के मामलों में इतनी तेज उछाल के पीछे भी इसी मरकज से जुड़े लोगों में वायरस के फैलाव को कारण माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें-

Corona Virus: क्यों न सावधानी को ही बना लें इलाज?

बढ़ता तापमान खत्म करेगा कोरोना वायरस, जानें क्या कहती है रिसर्च

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।